कौन थे पहले बिहार के प्रधानमंत्री?

आजादी से पहले भी देश में कई प्रधानमंत्री हुए जिनमें भारत के पहले प्रधानमंत्री थे मोहम्मद यूनुस जो बिहार के प्रधानमंत्री थे।आप सोच रहे होंगे कि बिहार में प्रधानमंत्री का पद कैसे।

st join buxar

कौन थे पहले बिहार के प्रधानमंत्री?

बक्सर अप टू डेट न्यूज़ :- भारत के आजादी के बाद देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू बने लेकिन आजादी से पहले भी देश में कई प्रधानमंत्री हुए जिनमें भारत के पहले प्रधानमंत्री थे मोहम्मद यूनुस जो बिहार के प्रधानमंत्री थे।आप सोच रहे होंगे कि बिहारप्रदेश में प्रधानमंत्री का पद कैसे। तो आपको बता दें आज के वर्तमान पद जो मुख्यमंत्री का है वह आजादी के पहले प्रधानमंत्री का पद हुआ करता था।कौन थे पहले बिहार के प्रधानमंत्री?

इतिहासकार प्रोफेसर डॉक्टर इम्तियाज अहमद कहते हैं इस एक्ट के तहत 1937 में भारत में प्रांत स्तर पर चुनाव हुआ इस चुनाव में बिहार सहित सभी प्रांतों में कांग्रेस की भारी बहुमत से जीत हुई। तब प्रांतीय सरकार में गवर्नर के हस्तक्षेप के सवाल पर कांग्रेस ने सभी जगह सरकार बनाने से इनकार कर दिया था। तब कांग्रेस के इनकार के बाद बिहार में मुस्लिम इंडिपेंडेट पार्टी के मोहम्मद यूनुस ने सरकार बनाई। जिनमें यूनुस के साथ और तीन लोग भी सरकार का हिस्सा बने थे जिनमें दो गैर मुस्लिम थे। मोहम्मद यूनुस एक अप्रैल 1937 को बिहार ही नहीं सभी प्रांतों में प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने वाले पहले शख्स बने।

मोहम्मद यूनुस का जन्म बिहार में पटना के करीब पनहरा गांव में 4 मई 18 84 में हुआ था। पिता मौलवी अली हसन मुख्तियार मशहूर वकील थे उन्होंने लंदन से वकालत पढ़ी थी। मोहम्मद यूनुस का कार्यकाल ज्यादा दिन तक नही चल पाई थी जो मात्र चार माह तक ही अपनी सरकार चलने में सफल हुए थे।

इसे भी पढ़े :——————–

BUXAR UPTO DATE NEWS APP

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button