श्री राम विवाह मंचन देख दर्शक भाव-विभोर

ads buxar
विज्ञापन

20 दिवसीय विजयादशमी महोत्सव के रविवार को रामलीला में लक्ष्मण परशुराम संवाद, श्री राम विवाह एवं रासलीला में चंद्रावली लीला का मंचन

श्रीराम-सीता विवाह मंचन देख दर्शक भाव-विभोर

बक्सर अप टू डेट न्यूज़:- श्री रामलीला समिति बक्सर के तत्वाधान में नगर के ऐतिहासिक किला मैदान स्थित रामलीला मंच पर चल रहे 20 दिवसीय विजयादशमी महोत्सव के रविवार को रामलीला में लक्ष्मण परशुराम संवाद, श्री राम विवाह एवं रासलीला में चंद्रावली लीला का मंचन किया गया।

रामलीला में दिखाया गया कि परशुरामजी तपस्या कर रहे हैं। जनकपुर में धनुष खंडन होने के बाद वे जनकपुर आते हैं। वहां उत्सव होते देख विदेहराज से उत्सव का कारण पुछते हैं। विदेहीराज परशुरामजी को सारा वृतांत बताते हैं। उन्होंने कहा कि मेरी प्रतिज्ञा थी कि जो भी इस धनुष का खंडन करेगा उसीसे अपनी पुत्री सीता का शादी करुंगा। यह सुन परशुरामजी को क्रोधित हो जाते हैं और नाना प्रकार के दुर्वचन जनक जी से कहते हैं। यह सुन लक्ष्मणजी तिलमिला जाते हैं। तब श्रीराम हस्ताक्षेप करते हैं। उन्हें अपने छाती पर अंकित भृगु ऋषि का चरण चिन्ह दिखाते हैं। यह देख परशुरामजी का संदेह दूर होता है और वे अपना आयुध समर्पित कर तप करने चले जाते हैं।

राजा दशरथ को सभी बात पता चलता है तो वे बारात लेकर जनकपुर आते हैं और श्रीराम, लक्ष्मण, भरत और शत्रुधन की शादी होती है। शादी का दृश्य देख कर महिलाएं मंगल गीत गाती हैं और प्रभु श्रीराम का जयकारा लगाती हैं।

रासलीला में चंद्रावली छलन लीला का कलाकारों ने किया मंचन

वहीं दूसरी तरफ कृष्ण लीला के दौरान चंद्रावली लीला प्रसंग का मंचन किया गया। जिनमें में दिखाया गया है कि ब्रज की गोपियां दही दूध बेचने के लिए मथुरा जाती है।वही कृष्ण गोपियों का मार्ग रोककर टैक्स के रूप में दही दूध का दान मांगते हैं। गोपियों उनसे छल पूर्वक पेड़ का पत्ता लाने को कहती हैं श्रीकृष्ण मधुमंगल को गोपियों के पास लाकर पत्ता लाने चले जाते हैं।

मधुमंगल को चकमा देकर गोपियाँ भाग जाती है। श्री कृष्ण के लौटने पर जब गोपियों द्वारा छल किए जाने की बात मधुमंगल से पता चली तो वह चंद्रावली उछने की योजना बनाते हैं। और सुंदर ब्रज गोपी का भेष धारण करके उनके गांव पहुंच जाते हैं।

लीला के दौरान समिति के रामअवतार शर्मा सुरेश शर्मा कमलेश्वर तिवारी हरिशंकर गुप्ता सकेत कुमार चन्दन कृष्ण वर्मा समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।

mob dukan buxar
विज्ञापन

इसे भी पढ़े:————–

buxar upto date news

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button