श्रावण के माता-पिता का विलाप देख, भावुक हुए दर्शक

ads buxar
विज्ञापन

श्री रामलीला समिति कम्हरिया के द्वारा दशहरा महोत्सव का हुआ शुरुआत

श्रावण कुमार के माता- पिता का विलाप देखकर दर्शकों की आंखें भर आई

बक्सर अप टू डेट न्यूज़ /चौसा :- श्री रामलीला समिति कम्हरिया के द्वारा दशहरा महोत्सव का शुरुआत किया गया। रामलीला का शुरुआत गणेश वंदना से किया गया। रामलीला मंच के माध्यम से दिखाया गया कि श्रवण कुमार अपने दृष्टिहीन मां-बाप को अपने कंधों पर यात्रा कराने के दौरान प्यास लगने पर जंगल में एक तालाब पर पानी लेने के लिए जाता है। अयोध्या के राजा दशरथ शिकार खेलने के दौरान किसी जंगली जानवर के पानी पीने के वहम में श्रवण कुमार पर तीर चला बैठते हैं।

तीर लगने के साथ ही श्रवण कुमार प्राण त्याग देता है, जिसे देखकर राजा दशरथ घबरा जाते हैं। स्वयं पानी लेकर श्रवण कुमार के माता-पिता के पास पानी लेकर जाते हैं। अपने पुत्र की इस तरह से मौत हो जाने पर दोनों दशरथ की आवाज पर श्रवण के बारे में पूछते हैं, जो दशरथ द्वारा सारी बताने पर दोनों पानी पीने से इंकार कर दशरथ को पुत्र वियोग में प्राण त्यागने का श्राप देकर परलोक सिधार जाते है। मंचन के दौरान श्रावण कुमार के माता, पिता का विलाप देखकर दर्शकों की आंखें भर आई।

राम जन्म और सीता जन्म का लीला का किया मंचन

लीला में दिखाया गया कि अयोध्या में महाराज दशरथ के कुलगुरु वशिष्ठ श्रंगी ऋषि उनका पुत्रोष्ठि यज्ञ प्रारंभ कराते हैं। यज्ञ सम्पन्न होने पर ऋषि मुनि तीनों रानियों को चारु भेंट करते हुए महाराज दशरथ को पुत्र प्राप्ति का वचन देते हैं। दीनबंधु दीनानाथ भगवान विष्णु कौशल्या के यहां प्रकट हुए।

दूसरी तरफ लीला में एक बार मिथिला में पड़े भयंकर सूखे से राजा जनक बेहद परेशान हो गए थे, तब इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए उन्हें एक ऋषि ने यज्ञ करने और धरती पर हल चलाने का सुझाव दिया। राजा जनक ने यज्ञ करवाया और उसके बाद राजा जनक धरती जोतने लगे तभी उन्हें धरती में से सोने की डलिया में मिट्टी में लिपटी हुई एक सुंदर कन्या मिली राजा जनक की कोई संतान नहीं थी, इसलिए उस कन्या को हाथों में लेकर उन्हें पिता प्रेम की अनुभूति हुई. राजा जनक ने उस कन्या को सीता नाम दिया और उसे अपनी पुत्री के रूप में अपना लिया।

mob dukan buxar
विज्ञापन

कार्यक्रम के दौरान समिति के सचिव बादल कुमार (बालाजी) सजल शेखर मोनू पांडे रवि चौधरी उत्तम राय सचिन राहुल शिवम गोलू अभिषेक उपस्थित रहे।

इसे भी पढ़े :—————-

buxar upto date news

Related Articles

Back to top button