ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइटों के माध्यम से पटाखों की बिक्री प्रतिबंधित

बक्सर अप टू डेट न्यूज़ :- दीपावली और छठ पर्व पर जिला पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने शांति समिति के सदस्यों के साथ बैठक समाहरणालय अवस्थित सभागार में आहूत की।

med bed buxar copy
विज्ञापन

जिला पदाधिकारी ने शांति समिति के सदस्यों के सभी सुझाव को सुना। विदित हो कि घाटों पर गंगा का जलस्तर बढ़ा हुआ है जो पूर्व के वर्ष के छठ के समय के जलस्तर से अधिक है साथ ही कोविड-19 के संक्रमण के प्रसार का खतरा अभी भी है। जिला पदाधिकारी ने जेल घाट एवं अहिरौली के पास घाटों को विस्तारित कर सेक्टर वाइज बांटने का निर्देश दिया जिससे भीड़ को व्यवस्थित किया जा सके।

जिला पदाधिकारी ने छठ घाटों पर बैरिकेटिंग एवं साफ-सफाई, लाइटिंग करने के लिए कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद बक्सर एवं डुमरांव को निर्देश दिया। पुलिस अधीक्षक ने शांति समिति के सदस्यों को थानाध्यक्ष, अंचलाधिकारी, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद बक्सर एवं डुमरांव के साथ घाटों का निरीक्षण कर जरूरी सुझाव देने को कहा।

शांति समिति के सदस्यों से कहा कि सड़कों पर भीड़ भाड़ नियंत्रित करने में पुलिस का सहयोग करें।

पुलिस पदाधिकारी ने कहा कि छठ पर्व की तैयारियों को लेकर पुलिस की प्रतिनियुक्ति प्राप्त संख्या में रहेगी तथा साथ ही सीसीटीवी कैमरे को जांच कर कार्यशील करने का निर्देश दिया। धनतेरस को लेकर पुलिस पदाधिकारी ने शांति समिति के सदस्यों से कहा कि सड़कों पर भीड़ भाड़ नियंत्रित करने में पुलिस का सहयोग करें। जिला पदाधिकारी ने अनुमंडल पदाधिकारी बक्सर एवं डुमराव को निर्देश दिया कि पटाखा विक्रेता को अनुज्ञप्ति देते समय यह विशेष ध्यान दें की अनुज्ञप्तिधारी के पास फायर एस्टिरिंगर निश्चित रूप से हो।

सरकार के संयुक्त सचिव, गृह विभाग (विशेष शाखा) बिहार पटना के पत्रांक 8350 दिनांक 30.10.2021 द्वारा दीपावली छठ एवं अन्य त्योहारों के अवसर पर पटाखा के उपयोग से उत्पन्न ध्वनि एवं वायु प्रदूषण के रोकथाम हेतु निम्नलिखित बिंदुओं का अक्षरश: अनुपालन कराने का अनुरोध किया है। अधिक शोर, वायु प्रदूषण एवं अपशिष्ट जनन करने वाले लड़ी/सीरीज वाले पटाखों के निर्माण//उपयोग प्रतिबंधित हैं।

125 DB से कम आवाज एवं कम धुआं उत्सर्जित करने वाले पटाखों (हरित पटाखों) के ही निर्माण/बिक्री की अनुमति दी गई है।

पटाखों की बिक्री केवल लाइसेंसधारी दुकानदारों द्वारा ही की जा सकती है एवं ऐसे लाइसेंसधारी दुकानदार सुनिश्चित करेंगे कि उनके द्वारा मात्र वैसे ही पटाखों की बिक्री की जाएगी जो माननीय सर्वोच्च न्यायालय नई दिल्ली के विषयाकित आदेश के अंतर्गत मान्य है। 125 DB से कम आवाज एवं कम धुआं उत्सर्जित करने वाले पटाखों (हरित पटाखों) के ही निर्माण/बिक्री की अनुमति दी गई है। वैसे पटाखों जिसमें बेरियम नाइट्रेट साल्ट सहित ऐटीमोनी, लिथियम मरकरी, आर्सेनिक और लीड के यौगिकों का प्रयोग किया जाता है का उत्पादन, वितरण, खरीद एवं बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध है। PESO (Petroleum and Explosive Safety Organization) द्वारा अनुमोदित मानक के अनुसार अल्मुनियम सल्फर और पोटेशियम से निर्मित पटाखों का उपयोग किया जाएगा।

ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइटों के माध्यम से पटाखों की बिक्री प्रतिबंधित है।

ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइटों के माध्यम से पटाखों की बिक्री प्रतिबंधित है। मान्य पटाखों का उपयोग रात्रि 8:00 बजे से 10:00 बजे के बीच में ही किया जाना है। सामुदायिक आतिशबाजी को प्रोत्साहित किया जाना है इस हेतु उपयुक्त स्थलों का चयन एवं आवश्यक तैयारी कर आम जनता को पूर्व सूचना दी जाए।

शांत क्षेत्र यथा- अस्पताल, शैक्षणिक, संस्थान, न्यायालय, कार्यालय, उद्यान परिसर आदि के 100 मीटर के दायरे में शोर उत्पन्न करने वाले किसी भी प्रकार के पटाखों का उपयोग वर्जित रहेगा। शादी विवाह एवं अन्य अवसरों पर भी उक्त निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। उक्त के आलोक में सभी थानाध्यक्ष थाना निरीक्षक अंचलाधिकारी प्रखंड विकास पदाधिकारी बक्सर जिला को निर्देश दिया जाता है कि अपने क्षेत्र अंतर्गत उक्त निर्देशों का अनुपालन कराने हेतु सभी आवश्यक कार्रवाई करेंगे।

अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अनुमंडल पदाधिकारी बक्सर एवं डुमरांव उक्त कार्य का प्रयर्वेक्षण करेंगे एवं उक्त निर्देशों का अनुपालन कराने हेतु सभी आवश्यक कार्रवाई करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button