जिला प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में आयोजित हुआ जिला कार्यक्रम कार्यान्वयन समिति की समीक्षात्मक बैठक

बक्सर अप टू डेट न्यूज़ :- जिला कार्यक्रम कार्यान्वयन समिति की समीक्षात्मक बैठक मंत्री स्वास्थ्य विभाग-सह-प्रभारी मंत्री बक्सर की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में आहूत की गई। सर्वप्रथम बैठक में उप विकास आयुक्त बक्सर ने बताया कि पूर्व में की गई 2018 की जिला कार्यक्रम कार्यान्वयन समिति की समीक्षात्मक बैठक का अनुपालन पूर्ण कर लिया गया है।

med bed buxar copy
विज्ञापन

सदर विधायक के द्वारा नाव, त्रिपाल, पशु चारा के उपलब्धता के संबंध में प्रश्न किया गया जिस पर अंचलाधिकारी बक्सर ने बताया कि 151 त्रिपाल बाँटे जा चुके है। शेष जगहों पर जरूरत के अनुसार त्रिपाल दिया जा रहा है। जिला पशुपालन पदाधिकारी बक्सर ने बताया कि पशु चारा पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है जिसे जरूरत के जगहों पर पहुँचाया जा रहा है। सभी जगहों पर जहाँ नाव संचालन की जरूरत है वहाँ नाव उपलब्ध करा दिया गया है।

अभी तक 6551 हेक्टेयर फसल क्षति का आकलन

जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि अभी तक 6551 हेक्टेयर फसल क्षति का आकलन किया गया है। शेष जगहों का आकलन किया जा रहा है। जिला शिक्षा पदाधिकारी बक्सर को निदेश दिया कि विद्यालयों में विद्यालय प्रबंधन समिति का गठन करना सुनिश्चित करें। मनरेगा के समीक्षा के क्रम में बताया गया कि प्रत्येक प्रखण्ड के 02 तालाबों का सौन्दर्यीकरण एवं 01-01 रूलर हॉट बनाया जा रहा है।

मंत्री स्वास्थ्य विभाग-सह-प्रभारी मंत्री बक्सर के द्वारा निदेश दिया गया कि सभी जीविका दीदियों का टीकाकरण करायें एवं टीका एक्सप्रेस का भी प्रयोग इस कार्य हेतु करें। जिला कृषि पदाधिकारी बक्सर ने बताया कि उर्वरक अधिक मूल्य पर न बिके इसके लिए जीरो ट्रॉलरेन्स की नीति अपनाई जा रही है।

डोर-टू-डोर सर्विस के अन्तर्गत 354 लोगों को किया गया वैक्सीनेशन

विद्युत विभाग की समीक्षा के क्रम में मंत्री स्वास्थ्य विभाग-सह-प्रभारी मंत्री बक्सर के द्वारा ज्यादा बिल के संबंध में प्रश्न पूछे जाने पर कार्यपालक अभियंता विद्युत ने बताया कि शहरी शिकायत एक सप्ताह में एवं ग्रामीण क्षेत्र की शिकायत 15 दिनों में त्वरित गति से निष्पादन कराया जाता है। बिजली बिल में सुधार के लिए एक टोल फ्री नम्बर 1912 है जिस पर उपभोक्ता अपना कंज्यूमर नम्बर बताकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है। स्वास्थ्य विभाग के समीक्षा के क्रम में बताया गया कि डोर-टू-डोर सर्विस के अन्तर्गत 354 लोगों को वैक्सीनेशन किया गया है।

रेलवे स्टेशन पर 24X7 एन्टीजेन्ट टेस्ट किया जा रहा है। हेल्थ केयर वर्कर 6348 को पहला डोज एवं 5031 को दूसरा डोज दिया जा चुका है। डी0पी0एम0 के द्वारा बताया गया कि 140 ऑक्सीजन कॉन्सट्रेटर 14 BIPAP ऑक्सीजन सिलेंडर डी टाइप 95 और बी टाइप 205 उलब्ध है। ई-संजीवनी (टेली मेडिसीन) के द्वारा 5197 लोगों को Consultation की सुविधा दी गई है तथा ई-संजीवनी ओ0पी0डी0 3904 लोगों ने अद्यतन अपलोड किया है। जिसके माध्यम से 246 व्यक्तियों ने Consultation लिया है।

73 बेड को पाइप लाइन के द्वारा ऑक्सीजन की आपूर्ति की जायेगी।

आर0टी0पी0सी0आर0 लैब कुछ दिनों में शुरू कर दिया जायेगा तथा सिटी स्कैन की सुविधा भी कुछ दिनों में प्रांरभ हो जाएगी। तीसरी लहर की संभावना को ध्यान में रखते हुए बच्चों के लिए कोविड डेडिकेटेड 20 बेड तैयार किया गया है तथा डॉक्टर एवं स्टॉफ को ट्रेनिंग दी जा रही है। सदर अस्पताल बक्सर में 500 LPM का ऑक्सीजन प्लांट प्रारंभ हो गया है जिससे 40 बेड को पाइप लाइन के द्वारा ऑक्सीजन की आपूर्ति की जायेगी तथा साथ ही सदर अस्पताल में 1000 LPM का ऑक्सीजन प्लांट जल्द ही प्रारंभ होगा। जिससे 73 बेड को पाइप लाइन के द्वारा ऑक्सीजन की आपूर्ति की जायेगी।

बैठक समाप्ति के बाद पंजाब नेशनल बैंक के हरियाली मिशन के तहत बक्सर समाहरणालय परिसर में माननीय मंत्री स्वास्थ्य विभाग-सह-प्रभारी मंत्री बक्सर श्री मंगल पांडे, माननीय विधायक बक्सर सदर/राजपुर, जिला पदाधिकारी बक्सर एवं पुलिस अधीक्षक बक्सर के द्वारा पौधारोपण किया गया। बैठक में स0वि0स0 संजय कुमार तिवारी उर्फ मुन्ना तिवारी बक्सर सदर, स0वि0स0 विश्वनाथ राम राजपुर, स0वि0प0 अवधेश नारायण सिंह, वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए प्रभारी सचिव-सह-प्रधान सचिव खान विभाग, जिला पदाधिकारी बक्सर, पुलिस अधीक्षक बक्सर, उप विकास आयुक्त बक्सर, अनुमण्डल पदाधिकारी बक्सर/डुमराँव, सबंधित विभागों के जिला स्तरीय पदाधिकारीगण, उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button