जीवन को बचाने के लिए वृक्षारोपण आवश्यक-प्रिंस

ads buxar
विज्ञापन

धरती पर तीन हिस्से में केवल पानी है फिर आज पीने के लिए पानी खरीदा जा रहा है तो वह दिन दूर नही जब सांस लेने के लिए भी ऑक्सीजन खरीदा पड़े।

जीवन को बचाने के लिए वृक्षारोपण आवश्यक-प्रिंस

बक्सर अप टू डेट न्यूज़ /सिमरी :-आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री जी के जंयती के शुरू अवसर पर वृक्षारोपण किया है।

कार्यक्रम शर्मा कोचिंग सेंटर डुमरी में आयोजित किया गया। पौधारोपण के पश्चात एक सभा का आयोजन किया गया जिनमे कोचिंग निर्देशक प्रिंस सर ने कहा की उन्होने प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है कि वह अपने जीवन में एक वृक्ष अवश्य लगाए। इसके साथ ही वृक्षों की रक्षा करना प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है। आने वाली पीढ़ी के जीवन को बचाने के लिए हमें वृक्षारोपण आवश्यक करना चाहिए। नहीं तो स्थिति और चिंताजनक होती जाएगी।धरती पर तीन हिस्से में केवल पानी है फिर आज पीने के लिए पानी खरीदा जा रहा है तो वह दिन दूर नही जब सांस लेने के लिए भी ऑक्सीजन खरीदा पड़े। अभी भी समय हैं हम मनुष्यों के पास पौधा को बचाये और लगाये।

वृक्षारोपण हमारे जीवन में राहत और सुखचैन प्रदान करता

वही अगले चन्दन कुमार ने कहा कि हमारे देश भारत की संस्कृति एवं सभ्यता वनों में ही पल्लवित एवं विकसित हुई है यह एक तरह से मानव का जीवन सहचर है। वृक्षारोपण से प्रकृति का संतुलन बना रहता है वृक्ष अगर ना हो तो सरोवर (नदियां )में ना ही जल से भरी रहेंगी और ना ही सरिता ही कल कल ध्वनि से प्रभावित होंगी। वृक्षों की जड़ों से वर्षा ऋतु का जल धरती के अंक में पोहचता है यही जल स्त्रोतों में गमन करके हमें अपर जल राशि प्रदान करता है। वृक्षारोपण मानव समाज का सांस्कृतिक दायित्व भी है क्योंकि वृक्षारोपण हमारे जीवन को सुखी संतुलित बनाए रखता है। वृक्षारोपण हमारे जीवन में राहत और सुखचैन प्रदान करता है।

mob dukan buxar
विज्ञापन

कार्यक्रम में सुकेश गुप्ता, पप्पू,धनजी,सन्तोष, पाठक सर के साथ साथ संस्थान के सभी छात्र छात्राओं मौजूद रहे।

इसे भी पढ़े :—————

buxar upto date news

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button