कोरोना महामारी में नकारात्मक खबरों पर ध्यान ना दे लोग :डॉ रमेश सिंह

बक्सर अप टू डेट न्यूज़ :- जिले के सुप्रसिद्ध शिक्षाविद सह संत जॉन सीनियर सेकेंडरी स्कूल के निदेशक डॉ रमेश सिंह ने देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों पर अपनी चिंता जाहिर करते हुए कहा है कि लगातार कोरोना के चलते हो रहे मौतों के पीछे एक कारण यह भी है कि जैसे ही किसी व्यक्ति का कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आता है लोग संक्रमित व्यक्ति के मनोबल को बढ़ाने की जगह उसे नकारात्मक विचारों से डरा दे रहे हैं| जिससे संक्रमित मरीज का मानसिक तनाव बढ़ जाता है और वह बीमारी से लड़ने की बजाय जिंदगी का जंग हार जाता है।student lone buxar

उन्होंने कहा कि संक्रमण के पता चलते ही लोग घबराहट में अनियंत्रित हो कर आपा खो बैठ रहे हैं। यही वजह उन्हें कमजोर कर रही है। डॉ रमेश सिंह ने कहा कि ऐसे समय में परिवार के सदस्यों व दोस्तों का साथ ही मरीज को संबल प्रदान कर सकती है। उन्होंने कह संक्रमण के बाद मरीज को 7 दिनों तक हिम्मत दिलाये रखने में सफल हो गए तो समझ लीजिए कि हम मरीज को ठीक करने सफल हो गए। उन्होंने आम लोगों से अपील करते हुए कहा कि अगले कुछ दिनों तक समाचार चैनलों को न देखें तो ही अच्छा होगा। क्योंकि, न्यूज़ चैनलों पर ज्यादातर नकारात्मक खबरें ही देखने को मिल रही हैं जिससे लोगों के दिमाग पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। इस समय जरूरत है हिम्मत रखने के साथ साथ जागरूक रहने की।

डरने का मतलब सावधान रहने से है।

वही उन्होंने कहा कि कोरोना एक ख़तरनाक वायरस है, जो शरीर में प्रवेश करने के बाद कब किस रूप में घात लगाएगा किसी को पता नहीं होता है और यही धारणा जो एक तरह से मन में बैठ गयी है, सोच-सोच कर इंसान को कमजोर कर रही है। कोरोना से हर किसी को डरना चाहिए। इसका मतलब ये नहीं कि घबराहट में आपा खो बैठें।

डरने का मतलब सावधान रहने से है। अपने आप को सुरक्षित व मजबूत रखने की जरूरत है। उन्होंने कहा, लोग घबराहट में ज्यादा जान गंवा रहे हैं। डॉ रमेश सिंह ने अपील की है कि अपने संपर्क में जो भी पीड़ित हैं उनसे कोशिश ये हो कि मोबाईल के माध्यम से या वीडियो कॉलिंग के माध्यम से लगातार बात चीत होते रहे। उन्होंने कहा कि इस दौरान परिवार के सदस्य ध्यान रखें कि मरीज को अकेलापन का एहसास एक पल के लिए भी न हो।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button