“समदर्शी-नेतृत्व और समावेशी-विकास के 15 साल बेमिसाल कार्यक्रम” का आयोजन

बक्सर अप टू डेट न्यूज़ :- जनता दल यू जिला बक्सर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के 15 वर्षों के समर्पित जनसेवा की शानदार उपलब्धियों को देखते हुए “समदर्शी-नेतृत्व और समावेशी-विकास के 15 साल बेमिसाल कार्यक्रम” का आयोजन किया गया।

med bed buxar copy
विज्ञापन

इस आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सांसद काराकाट महाबली सिंह कुशवाहा रहे। और कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद में अपने बूथ लेवल एवं पंचायत लेवल कार्यकर्ताओं से कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिहार के विकास पुरुष हैं। उन्होंने अपने 15 साल के कार्यकाल को इतना बेमिसाल बनाया है कि वह इतिहास के पन्नों में लिखा जाएगा। क्योंकि इतिहास उन्हीं का बनता है जो देश और राज्य के हित में कार्य करते हैं। मुख्यमंत्री ने बिहार के सर्व समाज को उनकी भागीदारी एवं सामाजिक हित को देखते हुए बहुत सारी योजनाओं को धरातल पर पहुंचाने का कार्य किए है।

सीएम के कार्यो को गिनाया

बिहार में शिक्षा के क्षेत्र में विद्यालयों को भवन, शिक्षक, बालिकाओं को साइकिल योजना, छात्रों को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना आदि योजनाओं से डायरेक्ट रूप से शिक्षा के क्षेत्र में विकास विकसित करने का कार्य किए है। बिहार के हर पंचायत के पूर्ण विकास के लिए सात निश्चय योजना चलाकर गांवो के हर घर तक नल के जल और पक्की गली नाली से जोड़कर गांवों को शहरों के समानांतर लाकर खड़ा करने का कार्य किए है। बिहार में रोजगार के क्षेत्र में लोगों को आगे बढ़ाते हुए युवा उद्यमी योजना चलाकर लोगों को राज्य में बेरोजगार युवाओं को अनुदान पर ऋण उपलब्ध कराए हैं। राज्य में पुल, पुलिया, फ्लाईओवर आदि का निर्माण कर विकास के कार्य किए हैं।

महिला सशक्तिकरण पर कार्य करते हुए महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में पंचायती राज के क्षेत्र में 50% आरक्षण देकर, महिलाओं को कौशल योजना से प्रशिक्षित करके आत्मनिर्भरता के लिए अनुदान पर धनराशि उपलब्ध कराकर, नेता ने महिलाओं को आगे बढ़ाने का प्रयास किया है। और नौकरियों में भी महिलाओ को आरक्षण देकर पूर्ण आगे बढ़ाने का कार्य किए है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Insatall APP
live TV
Search
facebook