विश्व जनसंख्या दिवस पखवाड़ा को ले परिवार नियोजन मेले का आयोजन

बच्चो में तीन साल अंतर रखने को ले अस्थाई स्थानों की दी गयी जनकारी

बक्सर अप टू डेट न्यूज़ /चौसा:- विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर 11 जुलाई से ही जिले में आपदा में भी परिवार नियोजन की तैयारी, सक्षम राष्ट्र और परिवार की पूरी जिम्मेदारी थीम पर परिवार नियोजन पखवाड़ा का शुभारंभ हो चुका है। जिसकी सफलता को लेकर मंगलवार को चौसा पीएचसी में परिवार नियोजन मेला का आयोजन किया गया। जिसके माध्यम से परिवार नियोजन को अपनाने के लिए योग्य दंम्पत्तियों एवं उनके परिवार वालों को जागरूक किया गया और सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गई तमाम सुविधाओं का भी विस्तृत जानकारी दी गई।

new abloom services buxar
विज्ञापन

छोटा और खुशहाल परिवार के लिए परिवार नियोजन जरूरी

वहीं, उन्होंने कहा, छोटा और खुशहाल परिवार के लिए परिवार नियोजन को अपनाने की बेहद जरूरत है। क्योंकि, जब आपका परिवार छोटा होगा तभी आपके पूरे परिवार को उचित परवरिश मिलेगी और आप अपने बच्चे को उचित शिक्षा देने में सक्षम रहेंगे। इसलिए, शादी के साथ ही परिवार की संख्या की योजना तैयार करें।

स्वस्थ माँ और मजबूत बच्चे के लिए तीन साल का अंतर जरूरी

चिकित्सक डॉ एके श्रीवास्तव ने कहा, स्वस्थ माँ और मजबूत बच्चे के लिए बच्चे के जन्म में तीन साल का अंतर रखना जरूरी है। इसलिए, अगर आप खुशहाल परिवार की जिंदगी जीना चाहते हैं तो पहला बच्चा 20 के बाद और दूसरे बच्चे में कम से कम तीन साल अंतराल जरूर रखें। इससे ना सिर्फ स्वस्थ माँ और मजबूत बच्चे होगा, बल्कि, जच्चा-बच्चा दोनों भविष्य में भी अनावश्यक शारीरिक परेशानी से दूर रहेंगे।

उक्त मौके पर डॉ ओम प्रकाश वर्मा ,डॉअतहर अली डॉ मणिपाल ,डॉअखिलेश कुमार, डॉ योगेंद्र सिंह डब्ल्यूएचओ मॉनिटर अशोक कुमार ,प्रियंका कुमारी, राधेश्याम सिंह ,हरेराम सिंह, राजू मिश्रा ,अनिल कुमार चौबे, संजय चौरसिया, विभा कुमारी ,एएनएम संजू कुमारी, एएनएम केयर इंडिया के अमलेश कुमार इंदु माली सरिता कुमारी लैब टेक्नीशियन अमरेंद्र कुमार वीरेंद्र कुमार धीरेंद्र कुमार ओझा बड़ा बाबू आदि लोग मौजूद रहे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button