जिला में प्रवासी कामगार एवं मजदूरों के लिए नई व्यवस्था लागू

प्रशासनिक कार्यों के अद्यतन स्थिति की जानकारी देते हुए बताया कि सरकार से प्राप्त दिशा-निर्देश के आलोक में आज से आने वाले प्रवासी कामगार एवं मजदूरों के लिए नई व्यवस्था लागू की जा रही है।

ads buxarजिला में प्रवासी कामगार एवं मजदूरों के लिए नई व्यवस्था लागू

बक्सर अप टू डेट न्यूज़ :- जिला पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक के द्वारा संयुक्त रूप से संवाददाताओं को संवाददाता सम्मेलन में सम्बोधित किया गया| जिला पदाधिकारी महोदय ने कोरोना वायरस COVID -19 के संक्रमण से उत्पन्न स्थिति में निपटने हेतु लिए जा रहे प्रशासनिक कार्यों के अद्यतन स्थिति की जानकारी देते हुए बताया कि सरकार से प्राप्त दिशा-निर्देश के आलोक में आज से आने वाले प्रवासी कामगार एवं मजदूरों के लिए नई व्यवस्था लागू की जा रही है।

अब से गुजरात के सूरत एंव अहमदाबाद, महाराष्ट्र क मुम्बई एवं पूर्ण से दिल्ली व एन0सी0आर0 तथा पश्चिम बंगाल के कोलकता एवं कर्नाटक के बंगलोर से आने वालों को मेडिकल स्क्रीनिंग के पश्चात क्वारंटीन सेंटर में रखा जाएगा। शेष जगहों से आने वाले प्रवासी कामगार एवं मजदूरों को मेडिकल स्क्रीनिंग के पश्चात होम क्वारंटाइन में रखा जाएगा। होम क्वारंटीन में रहने वालों को डिग्निटी किट नहीं दिया जाएगा।

रेल यात्रा का टिकट के अलावा 500 रूपया जो कि न्यूनतम 1000 रूपया होगा यह राशि होम क्वारंटीन में रहने वालों के खातों में भी दिया जाएगा। जिन लोगों का बैंक खाता अथवा पोस्ट ऑफिस में खाता नहीं होगा उनका खाता कैम्प लगवाकर खुलवाया जाएगा। जिनका बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक नहीं होगा उनका कैम्प के जरिए लिंक करवाने को भी व्यवस्था की जाएगी।

386 क्वारंटीन संटरों पर अभी 21531 लोग

प्रत्येक प्रखण्ड में आधार कार्ड बनवाने हेतु सुविधा केन्द्र भी खोला जाएगा। होम क्वारंटीन में रहने वाले प्रवासी कामगार एवं मजदूरों का रोजाना मेडिकल स्क्रीनिंग पल्स पोलियो अभियान की तरह टीम बनाकर घर-घर में किया जाएगा। जानकारी दी गई कि कुल 386 क्वारंटीन संटरों पर अभी 21531 लोग रह रहे हैं। जिनमें महिलाओं की संख्या 715 एवं बच्चों की संख्या 724 सम्मिलित है|

जीविका की दीदीयों के द्वारा किये गए सर्वेक्षण के उपरान्त दिये गये प्रपत्रों के जरिए नया राशन कार्ड बनवाने का कार्य चल रहा है। इनमें से 5665 लोगों का नया राशन कार्ड बना दिया गया है। शेष का 31 मई तक राशन कार्ड बनवाने का लक्ष्य है। अंत में जिला पदाधिकारी ने मीडियाकर्मियों के माध्यम से बक्सर जिला वासियों से अपील करते हुए कहा कि आने वाले समय में कोरोना वायरस COVID -19 के संक्रमण से बचने हेतु कारगार उपाय सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन कड़ाई से करें साथ ही साथ सार्वजनिक स्थलों पर मास्क का प्रयोग अवश्य करें। नियमित अंतराल पर लगातार हाथ धोने को भी आवश्यक बताया गया।

इसे भी पढ़े :——————————

बक्सर अप टू डेट न्यूज़ के डिजिटल एप्लीकेशन डाउनलोड करे और जिला के खबर पढ़े सबसे पहले |

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button