प्रवासी मजदूरों के जिला में आगमन के मद्देनजर बैठक का आयोजन

प्रवासी मजदूरों के जिला में आगमन के मद्देनजर की जाने वाली व्यवस्थाओं के संबंध में जिला पदाधिकारी अमन समीर की अध्यक्षता में बैठक आहूत की गई|

ads buxarप्रवासी मजदूरों के जिला में आगमन के मद्देनजर बैठक का आयोजन

बक्सर अप टू डेट न्यूज़ :- प्रवासी मजदूरों के जिला में आगमन के मद्देनजर की जाने वाली व्यवस्थाओं के संबंध में जिला पदाधिकारी अमन समीर की अध्यक्षता में बैठक आहूत की गई| जिला पदाधिकारी ने बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूरी का आगमन जिला में होना संभावित है। ऐसे सभी मजदूरों को क्वारंटीन केन्द्रों में रखा जाना है। ताकि उनकी जाच आदि एवं अन्य कार्रवाई की जा सके।

बैठक में उपस्थित सभी जिला कार्यक्रम पदाधिकारी एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी को निदेशित किया गया कि सभी विद्यालयों के अद्यतन स्थिति शौचालय सहित की विवरणी अविलम्ब दें। ताकि आवश्यकता पड़ने पर सभी विद्यालय भवनों का प्रयोग क्वारंटीन केन्द्रों के लिए किया जा सके। विद्यालय में कार्यरत प्रधानाध्यापक/शिक्षक के द्वारा ही केन्द्र का संचालन किया जाएगा।

इस संबंध में जिला शिक्षा पदाधिकारी को क्वारंटीन केन्द्र संचालन हेतु चिन्हित विद्यालयों के प्रधानाध्यापक/शिक्षक की सूची नाम, पदनाम एवं मोबाइल संख्या के साथ अविलम्ब उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया। सभी आवश्यक सामग्री आपदा प्रबंधन विभाग के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी। आवश्यक सामग्रियों की उपलब्धता हेतु समन्वय के लिए पंचायत स्तरीय कर्मी को संबंधित विद्यालय से सम्बद्ध किया जाएगा।

कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में महिलाओं को रखने हेतु आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु क्षमता का आकलन कर प्रतिवेदन भी देने को कहा गया। वैसे प्रवासी मजदूर जो परिवार के साथ आयेंगे उनके रहने के लिए प्रखण्ड संसाधन केन्द्र में व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए सभी प्रखण्ड संसाधन केन्द्र को क्षमता का आकलन कर भेजने को निदेशित किया गया। विद्यालय में रखे जाने व्यक्तियों हेतु भोजन बनाने हेतु रसोईया तथा साफ-सफाई करने वाले कर्मी का प्रबंधन विद्यालय के माध्यम से किया जाएगा तथा उसका भुगतान आपदा के माध्यम से नियमानुसार किया जाएगा।

रसोईया तथा सफाई कर्मी की सूची तैयार कराने का भी निर्देश

इस कार्य के लिए रसोईया तथा सफाई कर्मी की सूची तैयार कराने का भी निर्देश दिया गया। विद्यालयों के चाहरदीवारी एवं पेयजल हेतु चापाकलों के अद्यतन स्थिति की जानकारी भी देने का निदेश दिया गया विद्यालयों एवं प्रखण्ड के बीच समन्वय स्थापित करने हेतु शिक्षा विभाग की ओर से सभी CRCC कार्य करेंगे|

सभी CRCC प्रखण्ड अन्तर्गत अपने प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी से समन्वय करेंगे तथा प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी/अंचल अधिकारी से समन्वय स्थापित कर विद्यालयों में आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करायेंगे। विद्यालयों में बनाए गए क्वारंटीन केन्द्र के पयवेक्षण एवं कार्यों का अनुश्रवण हेतु शिक्षा विभाग के पदाधिकारी को नामित किया गया।

बक्सर एवं इटाढी के लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी बक्सर को, चौसा एवं रायपुर के लिए जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, सर्व शिक्षा अभियान बक्सर को, डुमराव एवं सिमरी के लिए जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना बक्सर को, ब्रह्मपुर एवं चक्की के लिए जिला परियोजना प्रबंधक मध्यान्ह भोजन योजना बक्सर को, नावानगर केसठ एवं चौगाई के लिए जिला कार्यक्रम पदाधिकारी मध्याह्न भोजन योजना बक्सर को नामित किया गया है। बैठक में उप विकास आयुक्त, सभी जिला कार्यक्रम पदाधिकारी एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी उपस्थित थे।

इसे भी पढ़े :———————————-

बक्सर अप टू डेट न्यूज़ के डिजिटल एप्लीकेशन डाउनलोड करे और जिला के खबर पढ़े सबसे पहले |

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button