कुपोषण होगा मुकाबला, घर-घर चलेगा पोषण अभियान

कुपोषण से किया जाएगा मुकाबला, घर घर चलेगा पोषण अभियान

बक्सर अप टू डेट न्यूज़ /सिमरी :- प्रखंड के न्यू शिवजी शिक्षा निकेतन के प्रांगण में राष्ट्रीय पोषण अभियान ही असल में कुपोषण के खात्मे का जरिया बन सकता है, जिसके लिए जिला सहित प्रखंड के प्रशासनिक अधिकारियों ने कमर कस ली है। राष्ट्रीय पोषण माह-2019 का आयोजन पहली से 30 सितंबर 2019 तक किया जाएगा।

पोषण जागरूकता अभियान को जन आंदोलन बनाने का करेगा कार्य

राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत बाल विकास परियोजना सिमरी परखण्ड स्थित खरहाटर पंचायत में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता जिला पदधिकारी राधवेंद्र सिंह ,सीडीपीओ संगीत कुमारी ने की। इस अभियान को सफल बनाने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग के आंगनबाड़ी स्तर पर पोषण जागरूकता अभियान को जन आंदोलन बनाने का कार्य करेगा और साथ-साथ सभी विभागों की सक्रिय भूमिका में रहने के आदेश जारी किए गए, जिसमें पोषण माह के दौरान ग्रामीण स्तर पर घर-घर पोषण अभियान चलाने और जागरूकता कार्यक्रम की जानकारी दी जाएगी।

30 सितंबर तक चलेगा अभियान


यह अभियान 30 सितंबर तक चलेगा। अभियान में महिलाओं, बच्चों को पोषित करने से जुड़ी अहम जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा अन्य जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित होंगे। अभियान में महिला बाल विकास विभाग सहित स्वास्थ्य, शिक्षा जैसे 12 विभागों का समन्वय किया गया है। सीडीपीईओ संगीता कुमारी ने बताया कि अभियान में जीवन के प्रथम 1000 दिवस के दौरान स्वास्थ्य एवं पोषण आवश्यकता के प्रति जागरूकता लाना,गर्भावस्था जांच एवं पोषण देखभाल, शीघ्र स्तनपान एवं केवल स्तनपान, सही समय पर आहार एवं इसकी निरंतरता आदि के विषय में प्रचार प्रसार लोगों के बीच जाकर किया जाएगा।

एनीमिया या शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए आयरन सेवन एवं खाद्य पदार्थों के बारे में जानकारी दी जाएगी। सितंबर को पोषण माह के तौर मनाते हुए पूरे महीने में उपमंडल में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस दौरान सभी विभाग अपने-अपने स्तर पर भी जागरूकता अभियान चलाएंगे जिनमें स्तनपान के महत्व, संस्थागत प्रसव, बच्चों के जन्म से पूर्व देखभाल, अनीमिया और बच्चे की वृद्धि की निगरानी जैसी थीमों पर आधारित कार्यक्रम शामिल होंगे।

अभियान के तहत बच्चों का बौनापन, कमजोरी, कुपोषण एवं रक्तहीनता और कम वजन की समस्या को दूर करने के लिए समर्पित प्रयास किए जाएंगे कार्यक्रम को सफलपूर्वक बनाने के लिए उपप्रमुख भिखारी यादव ,पंचायत मुखिया विजय ओझा,पैगम्बरपुर मुखिया पपु ओझा,किसान सलाहकार राम कुमार ,किसान समन्वय पदाधिकारी मनोज दुबे,बिकाश मित्र पुष्पा देवी,मंटु ओझा,अभय तिवारी,बद्री विशाल ओझा,अशोक ओझा,सुशील चौबे,भूपेश ओझा सहित अन्य ग्रामीण भी सामिल हुए।

अमित ओझा की रिपोट

इसे भी पढ़े :—————-

buxar upto date news

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button