भाइयो की लंबी उम्र के लिए बहनों ने कुटी गोधन

महिलाओं ने परंपरा के अनुसार भाइयों की लंबी उम्र के लिए पूजा की. पहले तो भाई को श्राप दिया और फिर गोधन कूटने के बाद भाइयों की लंबी उम्र की कामना की.

buxar add

भाइयो की लंबी उम्र के लिए बहनों ने कुटी गोधन

बक्सर अप टू डेट न्यूज़:-दीपावली पर्व के अगले दिन गोवर्धन पूजा एवं भैया दूज का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है. महिलाओं ने परंपरा के अनुसार भाइयों की लंबी उम्र के लिए पूजा की. पहले तो भाई को श्राप दिया और फिर गोधन कूटने के बाद भाइयों की लंबी उम्र की कामना की.

जिला के हर प्रखंड पंचायत गांव मोहल्ले में गोबर से आकृति बनाकर युवती व महिलाओं ने गोधन कुटी और गीत गाए। कुछ क्षेत्रों में अलग अलग ढंग से इस त्यौहार को उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। सनातन धर्म के इस त्यौहार एवं व्रत में प्रकृति प्रेम का दर्शन निहित है। ऐसे में ही गोवर्धन पूजा है जो दीपावली के अगले दिन उत्साह के साथ मनाया जाता है। भगवान श्री कृष्ण द्वारा इस पूजन की शुरुआत के पीछे प्रकृति प्रेम प्रदर्शित होती है।

महिलाओं ने मंगल गीत गाया दूसरी ओर भाईयो की मंगल कामना के लिए शहर के अलावा गांव गांव में बहनों ने अपने भाई की लंबी उम्र की कामना करते हुए चना व मिठाई खिलाई।buxar bjp add

श्री नारायण दास भक्त माली सेवा संस्थान के द्वारा श्री गोवर्धन पूजा महोत्सव एवं छप्पन भोग दर्शन का किया जा रहा है आयोजन

जानकारी के अनुसार 28 अक्टूबर सोमवार से आयोजन किया गया है। श्री गोवर्धन पूजा पूजन आरती एवं छप्पन भोग दर्शन शोभायात्रा के साथ शुभारंभ होगा। 29 अक्टूबर से 1 नवंबर तक प्रतिदिन शाम 3:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक श्री राम कथा एवं रात्रि 7:00 बजे से 11:00 बजे तक रामलीला का मंचन भी होगा। कार्यक्रम के आयोजक श्री गोवर्धन धाम केके मंडल कॉलेज रोड नयाबाजार मठिया मोड़ बक्सर है।

BUXAR UPTO DATE NEWS APP

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button