Trending

संक्रमण से बचना है, तो वैक्सीन लेना सबसे जरूरी

प्रखंड विकास पदाधिकारी ने लिया टीके का दूसरा डोज, हुए पूरी तरह से टीकाकृत

बक्सर अप टू डेट न्यूज़ :- जिले में संक्रमण प्रसार को कम करने के लिए सभी प्रखंडों में युद्धस्तर पर टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। फिलवक्त जिले में तीसरे चरण के तहत 60 वर्ष व उससे अधिक उम्र के लोगों के साथ साथ 45 से 59 वर्ष तक गंभीर बीमारी से जूझ रहे लोगों को टीकाकृत किया जा रहा है। साथ ही, पहले व दूसरे चरण के स्वास्थ्य कर्मियों व फ्रंट लाइन वर्कर्स को टीके का दूसरा डोज भी दिया जा रहा है।

इसी क्रम में सदर प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी (बीडीओ) दीप चंद्र जोशी ने टीके का दूसरा डोज लिया। कोविशील्ड के टीके का दूसरा डोज लेने के बाद उन्हें आधे घंटे तक अवलोकन कक्ष में निगरानी के लिए बैठाया गया। जहां चिकित्सकों व कर्मियों ने उनकी निगरानी की। तत्पश्चात उन्हें जाने दिया गया। टीकाकृत होने के बाद बीडीओ ने बताया टीका लेने के बाद उन्हें किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हुई। उसके इतर टीका लेने के बाद वह खुद को पहले से अधिक सुरक्षित महसूस कर रहे हैं।

टीका लेकर सभी निभाएं अपनी जिम्मेदारी :

बीडीओ दीप चन्द्र जोशी ने कहा स्वदेश में बना यह टीका अब विदेशों में भी आयात किया जाने लगा है। जिससे साफ पता चलता है कि इस टीके का निर्माण पूरी गुणवत्ता के साथ किया है। उन्होंने जिले के सभी लोगों से अपनी- अपनी बारी आने पर टीका लेने की अपील की। उन्होंने कहा आज के समय में कोरोना के संक्रमण से बचना है, तो टीका लेना बहुत जरूरी है। लेकिन, स्वास्थ्य विभाग के अनुसार टीके का दूसरा डोज लेने के 15 से 18 दिनों तक सभी को सतर्क रहना पड़ेगा। क्योंकि टीके का दूसरा डोज लेने के बाद शरीर में एंटी बॉडीज का निर्माण शुरू होता है।

प्रत्येक व्यक्ति के शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता अलग- अलग होती है। जो शरीर में एंटी बॉडीज बनने में मदद करता है। इसलिए टीके के बाद भी कुछ दिनों तक सभी को मास्क और शारीरिक दूरी के नियम का पालन करना होगा। साथ ही, समय- समय पर हाथ धोएं और हैंड सैनिटाइजर का प्रयोग करें।

तीसरे चरण के तहत 29 मार्च से दिया जाएगा टीके का दूसरा डोज :

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी (डीआईओ) डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया तीसरे चरण के तहत जिले में एक मार्च से टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। जिन लोगों ने टीके का पहला डोज ले लिया है, उन्हें 29 मार्च से टीके का दूसरा डोज दिया जाएगा। हालांकि, सरकार ने टीके को लेकर नया गाइड लाइन्स भी जारी किया है। जिसके तहत अब टीके का पहला डोज लेने के 4 सप्ताह से 8 सप्ताह के बाद दूसरा डोज दिया जाएगा। इसकी सूचना सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों व टीकाकरण सत्र के संचालकों को दे दी गयी है। जिसके बाद वह निर्देश के अनुसार अपने यहां टीके का दूसरा डोज देने की तैयारी कर सकें।

इसे भी पढ़े :————————————–

बिहार की सभी जिलो की खबरे पढने और देखने के लिए क्लिक करे

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button