ग्लोबल हैंड वॉशिंग डे पर किया गया विद्यार्थियों को जागरुक

ads buxar
विज्ञापन

रोटरी बक्सर द्वारा ग्लोबल हैंड वॉशिंग डे’ पर छात्र-छात्राओं को अच्छी तरह हाथ धोने से बीमारियों की होगी रोकथाम

ग्लोबल हैंड वॉशिंग डे पर किया गया छात्र-छात्राओं को जागरुक

बक्सर अप टू डेट न्यूज़ /डुमरांव:- रोटरी बक्सर द्वारा संत जॉन सीनियर सेकेंडरी स्कूल डुमरांव में ‘ग्लोबल हैंड वॉशिंग डे’ पर छात्र-छात्राओं को जागरूक कर मनाया गया, अच्छी तरह हाथ धोकर खाना बनाने व स्वच्छता से होगी बीमारियों की रोकथाम। ग्लोबल हैंड वॉशिंग डे हर साल 15 अक्टूबर को दुनिया भर में मनाया जाता है। हर साल ग्लोबल वॉशिंग डे की एक थीम होती है। इस बार की थीम हाथ धोने और खाना बनाने से संबंधित है। जिसमें खाने बनाने में सफाई और पोषण का ध्यान रखना भी शामिल है।

सुरक्षित और सही तरीके से खाना बनाने का सीधा संबंध हाथ धोने से है। अगर खाना अच्छी तरह हाथ धोकर बनाया जाए तो बीमारियों की रोकथाम करना और बच्चों को तंदरूस्त बनाना आसान हो जाता है। रोटरी बक्सर अध्यक्ष डॉ रमेश सिंह के मार्गदर्शन में आज 15 अक्टूबर को हाथ धुलाई दिवस (ग्लोबल हैंड वॉशिंग डे) मनाया गया।

स्कूली बच्चों को हाथ की सफाई के महत्व को बताया गया। खुले में शौच करना और हाथ साफ नहीं करना डायरिया जैसी बीमारी का कारण बच्चें बनते है, जिससे उनकी मौत तक हो जाती है। बच्चों को बताया गया कि हाथ धोने की आदत हो तो डायरिया और निमोनिया जैसे बीमारियों को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है। खाना खाने से पहले, खाना बनाने से पहले और दूसरो को खाना खिलाने से पहले अच्छे से हाथ जरूर धोये।

संक्रामक बीमारियों के कारण काफी मात्रा में बच्चों से लेकर बुर्जुगों तक चली जाती जान- डॉ सिंह

रोटरी बक्सर अध्यक्ष डॉ सिंह ने कहा कि बच्चें ग्लोबल हैंड वॉशिंग डे पर अपना योगदान देना चाहे हैं तो लोगों के सामने हाथ धोने की अच्छी आदत के जरिए उदाहरण पेश करें। साथ ही दूसरों को भी बताए कि खाना खाने से पहले हाथ धोना बेहद जरूरी है। जिलें के ग्रामीण इलाकों में हर साल संक्रामक बीमारियों के कारण काफी मात्रा में बच्चों से लेकर बुर्जुगों की जान चली जाती है। अध्ययन से पता चलता है कि एक तो हाथ न धोने की आदत और सही तरीके से हाथ न धोने के कारण संक्रामक बीमारियां अधिक होती है।

mob dukan buxar
विज्ञापन

महिलाएं भी बच्चों को खाना खिलाने से पहले अच्छे से हाथ धोये। माता भी बच्चों को दूध पिलाने से पहले हाथ धोये, इसके साथ ही बच्चों का मल फेंकने के बाद भी अच्छे से हाथ धोयें, ताकि वो और उनके नन्ने मुन्ने बच्चें सुरक्षित रहें। इस मौके पर रोटरी बक्सर कोषाध्यक्ष शत्रुघ्न प्रसाद उर्फ मोहन जी, रोटरी बक्सर सचिव एस एम शाहिल, रोटेक्टर राहुल गुप्ता, वाइस प्रिंसीपल अनीश अख्तर खां, शिक्षक नीतीश मिश्रा, संजू सिंह, अनुराज तिवारी, निवेदिता दुबे, अरुण श्रीवास्तव, दीक्षा गुप्ता, चांदनी पांडेय, शोभा तिवारी सहित सभी शिक्षक- शिक्षिएं उपस्थित रहें।

इसे भी पढ़े :——————-

BUXAR UPTO DATE NEWS APP

Related Articles

Back to top button