कल से सभी टीकाकरण केंद्रों पर 18 से ऊपर वाले लोगों का लगेगा टीका

राज्य स्वास्थ्य समिति के निर्देश पर केंद्रों को उपलब्ध कराए गई सुई व वैक्सीन

बक्सर अप टू डेट न्यूज़ :- राज्य स्वास्थ्य समिति के निर्देश पर बक्सर जिले में रविवार से 18 से 44 वर्ष व उससे अधिक उम्र के लोगों को टीकाकृत करने का काम शुरू किया जाएगा। इसके लिए जिला स्वास्थ्य समिति में पूरी तैयारी कर ली है। ताकि, केंद्रों पर किसी किसी प्रकार की उहापोह की स्थिति न उत्पन्न हो। student lone buxar

रजिस्टर्ड लाभार्थियों को आधार पंजीयन कार्ड व रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ रखना अनिवार्य है।

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ राज किशोर सिंह ने बताया कि निर्धारित उम्र के जिन लोगों ने टीकाकरण के लिए पूर्व में रजिस्ट्रेशन करा लिया है, वो कल से अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर जाकर टीके का लाभ ले सकते हैं। चौथे चरण के लिए यानी 18 से 44 वर्ष तक लोगों के लिए ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा नहीं रखी गयी है। रजिस्टर्ड लाभार्थियों को आधार पंजीयन कार्ड व रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ रखना अनिवार्य है।

उन्होंने बताया कि सत्र स्थलों पर 45 से 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों को भी टीकाकृत किया जाएगा। लेकिन, सभी लाभार्थियों को इस बात का ध्यान रखना होगा कि जब तक उन्हें टीके का दोनों डोज नहीं लग जाता तब तक उन्हें स्वास्थ्य समिति के द्वारा बताए गए सामान्य नियमों का पालन करना होगा। यानी, दोनों डोज लगने के 15 से 20 दिनों तक लोगों को मास्क का प्रयोग, शारीरिक दूरी का पालन, नियमित अंतराल में साबुन से अच्छे से हाथ धोने, बाहर निकलते समय स्पिरिट युक्त हैंड सैनीटाइजर साथ में रखना आदि नियमों का सख्ती से पालन करना होगा।

उन्होंने बताया नियमों का पालन इस लिए जरूरी है, ताकि टीके का दोनों डोज लेने के बाद ही शरीर में एंटी बॉडीज का निर्माण शुरू होता है। जिसको पूरी तरह विकसित होने में समय लगता है। एन्टी बॉडीज के विकसित होना इंसान के शरीर मे व्याप्त रोग प्रतिरोधक क्षमता पर निर्धारित होता है। इसलिए टीका लेने के बाद लोगों को अपने शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने पर ध्यान देना होगा। इसके लिए अच्छा व पौष्टिक भोजन, व्यायाम, आठ से नौ घन्टे की नींद के अलावा सकारात्मक व खुश रहना होगा। ताकि, उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता जल्द बूस्ट कर सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button