26 फरवरी से मैट्रिक व इंटरमीडिए परीक्षा की तर्ज पर ली जाएगी 9 वीं की परीक्षा 29,217 परीक्षार्थी होंगे शामिल

बक्सर अप टू डेट न्यूज़ :- जिला में बिहार के मैट्रिक व इंटरमीडिएट परीक्षा की तर्ज पर 26 फरवरी से अब 9 वीं की परीक्षा लेने की तैयारी में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति जुट गया है।जिसको लेकर जिला के शिक्षा विभाग ने व्यापक तैयारी शुरू कर दिया है।

DEO दिलीप कुमार ने बताया है कि 9वीं की परीक्षा 26 फरवरी से संचालित होकर 3 मार्च तक चलेगा। इस बीच 27 फरवरी व 1 मार्च को परीक्षा नही होगी।बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के जारी गाइडलाइन के अनुसार जो छात्र- छात्रा कक्षा 9 वी में नामांकित है।तथा उनका रजिस्ट्रेशन हो चुका है तो वे छात्र परीक्षा देने की योग्यता रखते है।

परीक्षा 3 मार्च तक चलेगी

मिली जनकारी के अनुसार जिले 172 हाईस्कूलों में 2 पालियों में आयोजित होने वाली सैद्धांतिक परीक्षा 3 मार्च तक चलेगी, वहीं थ्योरी पेपर खत्म होते ही 4 मार्च को सभी स्कूलों में प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित होगी।इसके लिए परीक्षा समाग्री दो दिन पहले विद्यालयों में पहुंचाई जायेगी ।विद्यालय के हेडमास्टर द्वारा प्राप्त सभी प्रश्न पत्र व OMR उतर पत्रक शील बन्द रखा जाएगा।प्रश्न पत्र की गोपनीयता भंग होने पर सम्बंधित हेडमास्टर दोषी होंगे।

26फरवरी को पहली पाली में विज्ञान , दूसरी पाली में गणित,28 फरवरी को पहली पाली समाजिक विज्ञान, दूसरी पाली में अंग्रेजी,2 मार्च को पहली पाली में हिंदी दूसरी पाली में संस्कृत एवम 3 मार्च को पहली पाली मे एक्छीक विषय की परीक्षा ली जाएगी।वही 4 मार्च को प्रयोगिक परीक्षा लिया जाएगा।

बता दे कि 9 वी परीक्षा पिछली वर्ष से ही ली जा रही है।बिहार विद्यालय समिति के सचिव के अनुसार ग्रामीण परिवेश से आने वाले बच्चे बोर्ड की परीक्षा के स्वरूप से परिचय नहीं होते हैं। जिसके कारण कई परीक्षार्थी सीधे समिति द्वारा आयोजित 10वीं की बोर्ड परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं। मैट्रिक की परीक्षा छात्र-छात्राओं के भविष्य का प्रथम सोपान है इस परीक्षा का परीक्षण किसी भी छात्र छात्राओं के भावी जीवन की आधारशिला रखता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button