पूर्व विधायक के ठिकानों पर ED का छापा,68 लाख की संपत्ति जब्त

बक्सर अप टू डेट न्यूज़ :- बाहुबली नेता ददन पहलवान के विभिन्न ठिकानों पर शनिवार को प्रवर्तन निदेशालय (ED) का छापा पड़ा, जिसमें आय से अधिक सम्पति रखने के मामले में जमीन जायदाद के साथ पत्नी व बेटा के बैंक बैलेंस को सीज किया गया।

med bed buxar copy
विज्ञापन

बिहार सरकार के पूर्व मंत्री रहे ददन पहलवान पर धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 के तहत की गई इस कार्रवाई में ED ने ददन पहलवान, उनकी पत्नी तथा उनके बेटे के लगभग 67 लाख रुपए की संपत्तियों को जब्त कर लिया है।

ददन पहलवान राबड़ी देवी की सरकार में वह वित्त और वाणिज्यकर विभाग के मंत्री थे। इसके बाद उन्होंने जदयू का दामन थाम लिया। 2015 में वे जदयू की टिकट पर विधायक भी बने थे, हालांकि 2020 विधानसभा चुनाव मे जदयू ने ददन पहलवान को टिकट नहीं दिया, जिसके बाद ददन ने निर्दलीय चुनाव लड़ा।

बिहार और उत्तर प्रदेश में कई आपराधिक मामले है दर्ज

ED की तरफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि ददन सिंह उर्फ ( ददन पहलवान) पर 2004 से ही बिहार और उत्तर प्रदेश राज्य में कई आपराधिक मामले दर्ज रहे हैं। उन्हीं के जांच के दौरान यह बात सामने आई थी कि उन्होंने आय से अधिक संपत्ति अर्जित की है। इसके बाद ED ने उन्हें नोटिस भी भेजा था। पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान यह बात सुर्खियां बनी थी, लेकिन ददन पहलवान ने प्रेस वार्ता कर इसे महज अफवाह करार दिया था तथा ठीक चुनाव के समय विरोधियों का साजिश भी बताया था।

ED द्वारा सीज किए गए में उनके परिवार के सदस्यों में पत्नी उषा देवी के नाम से डुमरांव में खरीदे गए सात भूखंड, जिनकी कीमत 14 लाख 11 हज़ार रुपए है। ददन यादव के पुत्र करतार सिंह यादव, पुत्र के नाम डुमरांव और बलिया में खरीदे गए चार भूखंड जिसकी कीमत 5 लाख 15 हजार रुपए है। उसके बाद चार वाहन जिनमें 2 स्कॉर्पियो, 1 स्विफ्ट एवं 1 मार्शल जीप (सभी ददन सिंह के नाम से रजिस्टर्ड) जिनकी कुल कीमत 27 लाख 88 हज़ार 189 रुपए है, 1 महिंद्रा जीप जो उषा देवी के नाम से रजिस्टर्ड है तथा उसकी कीमत 2 लाख 66 हज़ार 518 रुपए है|

करतार सिंह के नाम से खरीदी गई 2 स्कोर्पियो कार जिसकी कीमत 17 लाख 97 हज़ार 34 रुपए है को जब्त किया है। इसके अलावे ददन पहलवान और उषा सिंह के नाम से बैंक खाते में उपलब्ध शेष 21 हज़ार 903 रुपए जब्त कर लिए हैं जो कुल ददन पहलवान की 67 लाख 99 हज़ार 374 रुपए की संपत्तियों जब्त की गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button