दुर्गा पूजा की तैयारी जोरों पर, बन रहे आकर्षक पंडाल

दुर्गा पूजा की तैयारी जोरों पर, बन रहे आकर्षक पंडाल

बक्सर अप टू डेट न्यूज़ /सिमरी :-प्रखंड क्षेत्र के खरहाटाड़ गांव में गत 41 वर्षो से दुर्गा पूजा का आयोजन हो रहा है। यहां सभी वर्ग के लोग पूजा में शामिल होते हैं। यहां तक कि अल्पसंख्यक समुदाय के लोग भी भाग लेते हैं। यहां इस बार कई मंजिलों वाला ऊंचाई लिए पंडाल का निर्माण हो रहा है।

पंडाल में देवताओं और दानवों के बीच समुद्र मंथन का थीम

बताया गया कि इस बार कई मंजिलों वाले विशाल पंडाल की रूपरेखा लगभग पूरी कर ली गई है,पता हैवकी इस वर्ष इस पंडाल में देवताओं और दानवों के बीच समुद्र मंथन का थीम भी दिखाया जाएगा इसको लेकर कलाकार आतिश कुमार तिवारी ने बताया कि इस पंडाल को बनाने मे प्रतिदिन दर्जनों मजदूर इस काम में लगे हुए हैं। पंडाल के सबसे उपरी मंजिल पर विशाल गुंबद बनेगा। जिसे बिजली की लड़ियों से सजाया जाएगा। जो देखने में आकर्षक होगा।

गांव के ही कलाकार पंडाल व प्रतिमा सजावट का कर रहे काम


यहां अन्य वर्षों की तरह इस वर्ष भी सिमरी प्रखंड के मुर्तिकारों की टोली प्रतिमा का निर्माण कर रहे हैं। प्रतिमा निर्माण लगभग पूरा हो चुका है। यहां प्रतिवर्ष भगवती की विभिन्न मुद्रा में प्रतिमा का निर्माण होता है। प्रतिमा की सजावट देखते ही बनती है। इस बार गांव के ही कलाकार पंडाल व प्रतिमा सजावट का काम कर रहे हैं। इस बार गत वर्ष की अपेक्षा दस प्रतिशत अधिक व्यय का लक्ष्य है। ग्रामीणों के चंदा में भी दस प्रतिशत की वृद्धि की गई है।

पूजा समिति के अध्यक्ष संजय ओझा ने कहा कि अन्य वर्षों की तरह इस बार भी पूरे शास्त्रीय विधान के साथ मां दुर्गा की आराधना की जाएगी। इसके लिए पंडितों व दुर्गा सप्तशती पाठ करने वालों का चयन कर लिया गया है। ग्रामीण के सहयोग से हर साल पूजा पूरी शांति के साथ संपन्न होता है।

सचिव बबलू ओझा ने कहा कि पूजा के साथ विविध प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। जिसमें रस म्यूजिक स्टूडियो के निर्देशक लोकनाथ ओझा के तत्वधान में नामी कलाकार व मंडली भाग लेंगे। इस बार बेहतर तरीके से मेला का भी आयोजन करने की योजना है। जिस पर काम चल रहा है।

अमित ओझा की रिपोट

इसे भी पढ़े :—–

buxar upto date news

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button