घायलों को इलाज कराने को लेकर डीएम ने की सम्मानित

सड़क दुर्घटना में घायलों को इलाज कराने को लेकर डीएम ने की सम्मानित

बक्सर अप टू डेट न्यूज़ :- भागदौड़ भरी दुनिया में अपनों के सिवाय औरों को सुधि लेने की फुर्सत किसी को नहीं है। दुनिया अपने ही स्वार्थ में आप स्वार्थी है। लेकिन समाज में कुछ ऐसे लोग हैं जो निस्वार्थ किसी के मुसीबतों में सहारा बनकर उनकी जिंदगी बचा लेते हैं। आज सोशल मीडिया के दौर में संकट से जूझ रहे किसी व्यक्ति की सहायता करने के बजाय उनकी फोटो लेने और वीडियो बनाने में लोग मशगूल रहते हैं। लेकिन उनके बीच ऐसे भी कुछ लोग हैं जो सब कुछ छोड़ कर पीड़िता की मदद को प्राथमिकता देते हैं।

कुछ ऐसे ही कार्यों के लिए जाने जाते हैं नावानगर थाना क्षेत्र के सेवई टोला निवासी रामराज सिंह जो पेशे से समाजसेवी हैं। इन्होंने दर्जनों बार सड़क दुर्घटना में घायल और जख्मी लोगों की जान बचाई है ।इस कार्य को लेकर सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में डीएम राघवेंद्र सिंह और डीटीओ मनोज कुमार ने संयुक्त रूप से समाजसेवी रामराज सिंह को मेडल और प्रशस्ति पत्र से सम्मानित कर के हौसला बढ़ाई।

बिहार सड़क सुरक्षा परिषद लीड एजेंसी कि बिहार राज्य आयुक्त सीमा त्रिपाठी के निर्देश के आलोक में गुड सेमेरिटर अवार्ड से नवाजा गया। इस दौरान जिलाधिकारी राघवेंद्र सिंह कहा ।आजादी से लेकर अभी तक इतिहास का रामराज सिंह पहला व्यक्ति हैं जिन्हें 2019 में इस अवार्ड से नवाजा गया।ऐसे प्रखर समाजसेवी बक्सर के लाल का नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज होना चाहिए।

इन्हीं से शुरू हुआ यह पुरस्कार। उल्लेखनीय है कि रामराज सिंह विगत कई वर्षों से समाज सेवा के बदौलत बिहार, दिल्ली और नेपाल सरकार के द्वारा अंतरराष्ट्रीय मंचो से गोल्ड मेडल से सम्मानित हो चुके हैं। इतना ही नहीं रोड एक्सीडेंट में घायल कांवरियों का इलाज देवघर झारखंड में करा कर भोले शंकर से भी आशीर्वाद प्राप्त कर चुके हैं।

भीख मांग कर करते हैं सामाजिक सेवा

किसी भी तरह की सरकारी सहायता नहीं मिलती औरों से मांग चाह कर गरीब बेटी की शादी, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान ,पर्यावरण सुरक्षा के लिए वृक्षारोपण, मोबलीचिंग घटना रोकने के लिए जागरूकता अभियान, चमकी बुखार के रोकथाम, अनाथ बेसहारों का निशुल्क शिक्षा ,नाशा मुक्ति अभियान, बाल विवाह को रोकथाम के लिए कार्यक्रम ,स्वच्छ वातावरण के लिए ओडीएफ कराने के लिए जागरूकता अभियान के अलावे अन्य सामाजिक सरोकार से जुड़े कार्यों का अभियान सालों भर चलाते रहते हैं।

इस कलयुग से बचाव के लिए 2011 , 12 में क्रेशन ज्योति सेवा संस्थान अनाथालय के नाम से रजिस्ट्रेशन भी करा चुके हैं ताकि टेक्निकल परेशानी से बचकर समाज हित में कार्य करते रहें। वो भी चलता है निशुल्क और निस्वार्थ, कोई सरकारी सहायता नहीं, यानी बिना फायदा के काम करके समाज की नई दिशा देकर औरों के लिए प्रेरणा का स्रोत बने हुए हैं।

इस मेडल और सामान के लिए एंटी करप्शन व क्राइम कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन इन इंडिया बक्सर जिला वाइस प्रेसिडेंट ब्रिज कुमार सिंह इन्वेस्टिगेशन चमन उर्फ नीतीश कुमार मौके पर उपस्थित थे। इसके अलावा बुद्धिजीवी सामाजिक और राजनीतिक पार्टियों ने रामराज सिंह को दिल से बधाई देकर हौसला अफजाई की|

इसे भी पढ़े :———–

buxar upto date news

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button