स्वतंत्रता दिवस पर डीएम ने फहराया तिरंगा, सम्बोधन में रखा 1 वर्ष का लेखा-जोखा

बक्सर अप टू डेट न्यूज़ :- स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर जिला पदाधिकारी अमन समीर के द्वारा बक्सर जिला अंतर्गत कारगिल शहीद स्मारक बक्सर, किला मैदान बक्सर, समाहरणालय परिसर में झंडोत्तोलन किया गया एवं स्वतंत्रता दिवस की शुभकामना दी गई। जिला पदाधिकारी एवं अन्य वरीय पदाधिकारियों के द्वारा बक्सर जिला अंतर्गत विभिन्न महादलित टोला में झंडोत्तोलन कार्यक्रम में भाग लिया गया।

किला मैदान में  झंडोत्तोलन के दौरान  जिला पदाधिकारी अमन समीर ने सम्बोधित करते हुए कहा की आज के दिन सर्वप्रथम उन वीर स्वतंत्रता सेनानियों का हम स्मरण करें जिनके शहादत के कारण यह दिन देखना संभव हो सका है। मेरे लिए यह गर्व की बात है कि 75वीं स्वतंत्रता दिवस समारोह में आपलोगों के साथ शामिल होने का मौका मिला है।

15 अगस्त 1947 से लेकर आज तक हमारे देश एवं राज्य ने अभूतपूर्व प्रगति की है। हमारे लिए हर्ष एवं गर्व का विषय है कि बक्सर जिला में विगत वर्षों में चहुमुखी विकास हुआ है तथा प्रगति के पथ पर कई उपलब्धियाँ हासिल की है, जो हमें गौरवान्वित करता है। इन उपलब्धियों की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इससे समावेशी प्रगति का हमारा लक्ष्य पूरा हो रहा है, जिससे समाज के प्रत्येक वर्ग और तबके को बढ़ने का मौका मिल रहा है।

19 मार्च 2021 को प्राप्त हुआ था कोरोना का एक केस

वर्ष 2020 में कोविड-19 के संक्रमण से विकट स्थिति पैदा हो गई थी। आपके सहयोग एवं संयम के कारण जिला में इस पर नियंत्रण रखा जा सका है। इस दौरान कुल 530045 (पाँच लाख तीस हजार पैतालीस) जाँच कराई गई तथा 3833 (तीन हजार आठ सौ तैतीस) व्यक्ति पॉजिटिव पाये गये अंतिम केस 16.01.2021 को प्राप्त हुआ।

वर्ष 2021 में कोविड-19 का द्वितीय चरण प्रारम्भ हुआ बक्सर जिला में कोविड-19 के द्वितीय चरण का प्रथम मामला 16.01.2021 के लगभग दो माह बाद लोग होली के मद्देनजर राज्यों से आने लगे थे तब 19 मार्च 2021 को एक केस प्राप्त हुआ। इससे बचाव हेतु महाराष्ट्र, गुजरात एवं अन्य स्थलों से ट्रेनों से आने वाले लोगों की जाँच स्टेशन पर कराई जाने लगे। साथ ही वैसे लोग जो बस अथवा निजी वाहनों अथवा अन्य साधनों से अपने घर चले गये, उनकी भी खोज कर जाँच कराई गयी। मार्च से लेकर 10 अगस्त तक द्वितीय चरण में कुल 441603 जाँच कराये गये तथा 4736 व्यक्ति पॉजिटिव पाए गए तथा अंतिम केस 28.07.2021 को प्राप्त हुआ।

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के अतिरिक्त निजी अस्पतालों में भी इलाज की व्यवस्था की गई

कोरोनो पीडित मरिजों को होम क्वारंटीन में रखा गया तथा मेडिकल टीम के माध्यम से दवा आदि दिये जाने साथ-साथ उनके स्वास्थ्य के बारे में नियमित तौर पर स्क्रीनिंग कराई जाती रही है। गंभीर संक्रमित लोगों हेतु जिला के सदर अस्पताल, अनुमण्डल अस्पताल, जिला कोविड केयर सेंटर के अलावे प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के अतिरिक्त निजी अस्पतालों में भी इलाज की व्यवस्था की गई तथा आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराया गया |

कोरोना मरीजों के लिए दवा के अतिरिक्त ऑक्सीजन की अबाध आपूर्ति हेतु सभी आवश्यक कार्रवाई की गई। इसके अन्तर्गत जिले के पाँच ऑक्सीजन आपूर्तिकर्ताओं को सिर्फ अस्पतालों एवं मरीजों के लिए ऑक्सीजन आपूर्ति हेतु अधिग्रहण कर किया गया तथा इसके अनुश्रवण के लिए सभी आपूर्तिकर्ताओं के लिए अलग-अलग दण्डाधिकारी की प्रतिनियुक्ति भी की गई। जिला में ऑक्सीजन की कमी नहीं होने पाए इस हेतु बिहार के औरंगाबाद जिला एवं झारखण्ड के हजारीबाग से भी अनवरत वाहन भेज कर ऑक्सीजन प्राप्त की जाती रही है।

जिला में फिलहाल कोविड का कोई एक्टीव केस नहीं

बक्सर जिला के लोगों को इस मंच के माध्यम से अवगत कराना है कि वर्तमान में बक्सर जिला में कोविड का कोई एक्टीव केस नहीं है, परन्तु कोरोना अभी समाप्त नहीं हुआ है एवं लोगों के असावधानी एवं लापरवाही से पुनः बढ़ सकता है। तीसरी लहर से बचने के लिए आवश्यक है कि हम कोरोना से बचाव के तरीके यथा मास्क का उपयोग, सामाजिक दूरी का अनुपालन एवं भीड़-भाड़ वाले जगहों पर जाने तथा भीड़ की स्थिति उत्पन्न करने से बचे। आप सभी अवगत है कि कोरोना से बचाव के लिए आवश्यक सावधानियाँ एवं टीकाकरण अहम हथियार है।

6 माह में 6 करोड़ अभियान को सफल बनाने में बक्सर का योगदान अग्रणी रहेगा|

जिला में सभी स्वास्थ्य कर्मी, फ्रंट लाईन वर्कर्स, पुलिस बल का टीकाकरण हो चुका है। बक्सर के सम्मानित जनता के लिए 45 तथा 18 आयुवर्ग के लोगों का टीकाकरण का कार्य जारी है तथा अब तक कुल 3,96,889 (तीन लाख छानब्बे हजार आठ सौ उनहत्तर) व्यक्तियों का प्रथम टीकाकरण हो चुका है जो कि लक्षित वर्ग का 36.64 प्रतिशत है। इनमें से 71,695 व्यक्तियों का द्वितीय टीकाकरण भी हो चुका है। टीकाकरण हेतु पंचायत स्तरीय कैम्प, बाजार, प्रमुख स्थलों एवं अस्पताल में टीककारण प्रतिदिन हो रहा है। हमें आशा ही नहीं विश्वास है कि उत्साहित जन के सहयोग के कारण ” 6 माह में 6 करोड़ अभियान को सफल बनाने में बक्सर का योगदान अग्रणी रहेगा|

CCTNS प्रोजेक्ट पर कार्य हो गया है प्रारंभ

आगे कहा की बक्सर पुलिस में CCTNS प्रोजेक्ट पर कार्य प्रारंभ हो गया है। वर्तमान में बक्सर जिलान्तर्गत कुल 16 थानों में CCTNS से संबंधित कार्य ऑनलाईन हो रहा है तथा शेष थानों में CCTNS प्रोजेक्ट लगाने का कार्य प्रगति पर है। बक्सर जिला में 25 थाना / ओ०पी० के विरुद्ध 18 थाना / ओ०पी० में CCTV कैमरा लगाया गया है एवं शेष थाना / ओ०पी० में भी लगाने की प्रक्रिया की जा रही है।

जिला अन्तर्गत भवन विहीन थानों में से बगेन गोला थाना, तिलक राय के हाता ओ०पी०, बासुदेवा ओ०पी० एवं चक्की ओ०पी० के भवन निर्माण हेतु भूमि उपलब्ध कराई जा चुकी है। औद्योगिक थाना हेतु मौजा जासो एवं नया भोजपुर ओ०पी० हेतु नया भोजपुर में भूमि चिन्हित कर अग्रेतर कार्रवाई हेतु बियाडा को भेजा गया है। इसके अतिरिक्त नैनीजोर थाना हेतु मौजा महुआर में भूमि चिन्हित कर नई लीज नीति के तहत अग्रेतर कार्रवाई की जा रही है।

वर्ष 2021 में 2323 अपराधियों की हुई गिरफ्तारी

विधि व्यवस्था के क्षेत्र में माननीय मुख्यमंत्री द्वारा राज्य में अपराध शराबबंदी, साम्प्रदायिकता, बाल विवाह के प्रति जीरो टॉलरेंस के संकल्प की प्रतिबद्धता के अन्तर्गत चलाये जा रहे कार्यक्रमों का परिणाम पूरे राज्य के साथ बक्सर जिला में भी बक्सर पुलिस की सजगता देखने को मिल रहा है, जिसके फलस्वरूप जिले में अपराध के घटनाओं काफी कमी आई बिहार सरकार की महत्त्वाकांक्षी योजना “शराब बंदी” का जिलान्तर्गत सफल क्रियान्वयन किया गया तथा वर्ष 2021 में कुल 23061 लीटर शराब बरामद किया गया है एवं मद्य निषेध के उल्लंघन में कुल 1264 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है तथा इसमें संलिप्त कुल 197 वाहनों को जप्त किया गया है। इसके अतिरिक्त वर्ष 2021 में 2323 अपराधियों की गिरफ्तारी की गई है तथा कुल 47 आग्नेयास्त्र एवं 231 जिंदा कारतूस बरामद किया गया है।

जिले में घटित चोरी की कुल 14 काण्डों का सफल उदभेदन

जिला का अपराध ग्राफ में काफी कमी आई है। जिला में जो भी गंभीर घटनाएँ हुई उसका उदभेदन हुआ तथा संलिप्त अपराध कर्मी गिरफ्तार किए गये। विगत कुछ दिनों से बक्सर जिला के औद्योगिक नगर एवं मुफस्सिल थाना क्षेत्र के शहरी इलाकों में चोरी की दर्जनों घटनाएं लगातार घटित हो रही थी, जिसके उदभेदन हेतु विशेष टीम का गठन का किया गया। गठित टीम के द्वारा तकनिकी अनुसंधान करते हुए जिले में घटित चोरी की कुल 14 काण्डों का सफल उदभेदन किया गया और कुल 08 अभियुक्तों जिनमें अधिकांश भोजपुर जिले के अपराधी थे, की गिरफ्तारी के साथ-साथ चोरी के सामग्री भी जब्त की गई।

सुरक्षा की दृष्टि से ERSS APP के माध्यम से बक्सर जिला के प्रमुख स्थलों एवं प्रतिष्ठानों का फोटो अपलोड करने की कार्रवाई की जा रही है तथा अब तक 5000 स्थलों का फोटो अपलोड किया जा चुका है। जिलान्तर्गत साईबर सेल के माध्यम से आमजनता के लिए भी पुलिस के द्वारा सुविधाएँ उपलब्ध कराई जा रही है, जिसके अन्तर्गत ऑनलाईन चरित्र सत्यापन बनाने शिकायत दर्ज करने, पुलिस अधीक्षक से मिलने हेतु अप्वाइंटमेंट, खोया पाया से संबंधित जानकारी के अदान-प्रदान करने के साथ-साथ सोशल मीडिया से संबंधित शिकायतों को ऑनलाईन दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।

साईबर सैफ पोर्टल के माध्यम से किसी भी प्रकार की वित्तीय ठगी होने पर 24 घंटे के अन्दर कोई व्यक्ति अपना वित्तीय शिकायत करता है तो उस पर त्वरित कार्रवाई की जाती है। आम जनता की सुरक्षा, अपराध नियंत्रण विधि-व्यवस्था निर्वाचन तथा सरकार की महत्वकांक्षी योजना, शराबबंदी जैसे मुद्दों पर बक्सर पुलिस निरंतर प्रयत्नशील रहकर सार्थक / कारगर कार्रवाई करती रहेंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button