आर्ट गैलरी युवाओं को देगी बैटल ऑफ चौसा का इतिहास की सम्पूर्ण जानकारी

बक्सर अप टू डेट न्यूज़|चौसा :- चौसा गढ़ के ऐतिहासिक स्थल के निर्माण कार्य का एसजेवीएन के अधिकारियों के साथ जिला पदाधिकारी अमन समीर द्वारा निरिक्षण किया गया। निरिक्षण में उनके साथ डी डी सी योगेश सागर भी थे। निरिक्षण में उन्होंने कहां कि आर्ट गैलरी ऐसी हो जिससे युवाओं की इतिहास की जानकारी मिल सके।

med bed buxar copy
विज्ञापन

आर्ट ऑफ गैलरी और कैंटीन के लिए जगह का भी निरीक्षण किया गया एवं आवश्यक निर्देश दिया गया। क्षेत्र भ्रमण के क्रम में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चौसा का निरीक्षण किया गया। जिला पदाधिकारी महोदय ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को बिहार सरकार एवं केंद्र सरकार के तय मानक के अनुसार स्वास्थ्य सुविधाओं को विकसित करने का निर्देश दिया तथा सिविल सर्जन की अध्यक्षता में कमेटी बनाने का निर्देश दिया जो सभी कार्यों को मानक के अनुरूप कराएं।

विशेषकर वह बच्चें, जो इतिहास की जानकारी में रुचि रखते हो। वहीं इस ऐतिहासिक स्थल पर विज्ञान से सम्बंधित भी निमार्ण कार्य किया जाए।इस स्थल पर दो मंजिला गेस्ट हाउस के अलावा कैंटीन का निर्माण कराये जाने की भी आवश्यकता बताई। इसके निर्माण के लिए एसजेवीएन के अधिकारियों ने सहमति एवं सहयोग करने की बात कही। वहीं चौसा कोचस मार्ग से गढ़ तक जाने वाले मुख्य द्वार पर तोरण द्वार के निर्माण के साथ नौका विहार के संसाधन का निर्माण के साथ बढ़ावा देने की बात कहीं।

उन्होंने बताया कि ऐतिहासिक धरोहरों को सहजेने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह सक्रिय हैं। चौसा का ऐतिहासिक मैदान के साथ कथकौली मैदान को भी सौन्दर्यीकरण करने में जिला प्रशासन लगा हुआ है। उन्होंने मनरेगा पीओ अजय सहाय को सौंदर्यीकरण सम्बन्धी कई दिशा निर्देश भी दिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button