वैक्सीनेशन के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता नहीं

बक्सर अप टू डेट न्यूज़ :-जिला पदाधिकारी अमन समीर की अध्यक्षता में कोविड-19 टीकाकरण जांच से संबंधित समीक्षात्मक बैठक समाहरणालय अवस्थित सभागार में आहूत की गई।इस समीक्षात्मक बैठक में टेस्टिंग एवं वैक्सीनेशन के विषयों पर चर्चा की गई।वैक्सीनेशन के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता नहीं है अब वैक्सीनेशन लेने के लिए आधार कार्ड के अलावा अन्य आईडी यथा:- राशन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस एवं अन्य के आधार पर भी वैक्सीनेशन कराया जाएगा।

med bed buxar copy
विज्ञापन

18 अक्टूबर, 28 अक्टूबर एवं 07 नवम्बर को टीकाकरण का जिले में महा अभियान चलाया जाएगा। जिसके अंतर्गत 18 अक्टूबर को जिला में टीकाकरण महाअभियान है।18 अक्टूबर ,19 अक्टूबर, एवं 20 अक्टूबर को सर्वे कराया जाएगा जिसमें स्वास्थ्य विभाग के कर्मी आशा एवं आंगनबाड़ी कर्मी के साथ साथ बीएलओ के माध्यम से सर्वे कराया जाएगा। जिनमें उन व्यक्तियों को जो प्रथम डोज एवं द्वितीय डोज से वंचित व्यक्तियों को चिन्हित किया जाएगा और उनको टीकाकरण के लिए विशेष अभियान चलाकर टीकाकरण किया जाएगा और ये सर्वे पंचायत एवं वार्ड स्तर पर किया जाएगा।

जिला पदाधिकारी ने कहा कि टीकाकरण के लिए ई-रिक्शा का प्रयोग करते हुए दूरस्थ स्थानों पर पहुंच कर टीकाकरण कार्य करे।

“कोविड-19 की टेस्टिंग”

जिला पदाधिकारी ने कोविड-19 की टेस्टिंग को बढ़ाने का निर्देश दिया। जिसके अंतर्गत विशेष रुप से राज्य के बाहर से आने वाले व्यक्तियों का कोविड -19 की टेस्टिंग रेलवे स्टेशन एवं बस स्टैंड पर करने का निर्देश दिया और साथ में जिन लोगों का वैक्सीन नहीं लगा है उनको वैक्सीनेशन की व्यवस्था की जाए। जिला परिवहन पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि स्वास्थ्य विभाग से समन्वय स्थापित कर वीर कुंवर सिंह सेतू पर भी रैंडम टेस्टिंग करे।साथ में जिला पदाधिकारी महोदय ने स्वास्थ्य विभाग को टेस्टिंग की संख्या को अधिक से अधिक बढ़ाने का निर्देश दिया।

समीक्षा के क्रम में प्रखंड विकास पदाधिकारी चौगाई एवं केसठ को द्वितीय डोज प्राप्त नहीं करने वाले व्यक्तियों को चिन्हित कर उन्हें 10 दिनों के अंदर सभी व्यक्तियों को द्वितीय डोज टीकाकरण करने का निर्देश दिया। जिला पदाधिकारी ने शिक्षा विभाग, कृषि विभाग, जीवीका एवं आईसीडीएस को मिलकर के वैक्सीनेशन के लक्ष्य को पूर्ण करने में सहयोग करने का निर्देश दिया। जिला पदाधिकारी ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि कार्यस्थल पर कार्य करने वाले श्रमिको को कार्यस्थल पर ही जाकर के वैक्सीनेशन करने के लिए प्लान बनाते हुए उन्हें टीकाकरण का कार्य करे।

जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि बीएलओ वोटर लिस्ट से ये चिन्हित करेंगे कितने लोगों का टीकाकरण हुआ है,कितने टीकाकरण से वंचित है,कितने व्यक्तियों को प्रथम डोज दिया गया है,कितने व्यक्तियों को द्वितीय डोज लगा हुआ है और कितने व्यक्तियों को प्रथम एवं द्वितीय डोज देना है और इसका डाटा अविलंब उपलब्ध करायेंगे। चक्की प्रखंड के संदर्भ में जिला पदाधिकारी महोदय ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया कि जवही दियर पंचायत में स्पेशल कैंप लगाकर टीकाकरण का कार्य करे। साथ ही सभी प्रखंड के वरीय पदाधिकारियो को टीकाकरण महाअभियान को सफल बनाने हेतु निरंतर पर्यवेक्षण करने को कहा गया। जिससे सभी व्यक्तियों का पूर्णत: टीकाकरण किया जा सके।

टीकाकरण कराने के लिए करें प्रेरित

जिला कार्यक्रम प्रबंधक जीविका को निर्देश दिया गया कि सिमरी, ब्रह्मपुर, केसठ, चौगाई एवं नवानगर प्रखंड में सर्वे कराते हुए पता लगाएं कि कितने लोगों को वैक्सीनेशन दिया गया है और कितने लोग प्रथम डोज द्वितीय डोज वैक्सीनेशन पाने से अभी भी वंचित हैं और उन्हें टीकाकरण कराने के लिए प्रेरित करें। सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि सर्वे के आधार पर प्रथम डोज एवं द्वितीय डोज के टीकाकरण से वंचित व्यक्तियों को चिन्हित कर जिन स्थानों पर ज्यादा संख्या में लोग टीकाकरण से वंचित हैं वहां पर स्पेशल सेशन साइट बना कर सभी का टीकाकरण करे।

जिला पदाधिकारी ने शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि शिक्षक अपने क्षेत्र में जाकर जो व्यक्ति अभी तक टीकाकरण नहीं कराए हैं उन व्यक्तियों से मिलकर उन्हें टीका लेने के लिए प्रेरित करें।सिविल सर्जन को यह निर्देश दिया गया कि वह इस बात को सुनिश्चित करें कि टीकाकरण केंद्रों पर ससमय टीकाकरण कार्य में प्रतिनियुक्त कर्मी समय से पहुंच कर निर्धारित समय से वैक्सीनेशन के कार्य करना सुनिश्चित करें।

बैठक में उप विकास आयुक्त बक्सर, अपर समाहर्ता बक्सर, सिविल सर्जन बक्सर, जिला परिवहन पदाधिकारी, जिला पंचायती राज पदाधिकारी,जिला कृषि पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी,संबंधित प्रखंड के वरीय पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक जीविका,जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक, विश्वान के जरिए अनुमंडल पदाधिकारी बक्सर एवं डुमरांव, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद बक्सर एवं डुमरांव, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, प्रखंड परियोजना प्रबंधक जीविका, प्रखंड कृषि पदाधिकारी, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button