भगवान के राज्याभिषेक के साथ 12 दिवसीय विजयादशमी महोत्सव संपन्न

"प्रथम तिलक वशिष्ठ मुनि कीन्हा। पुनि सब बिप्रन्ह आयसु दीन्हा॥ सुत बिलोकि हरषीं महतारी। बार बार आरती उतारी॥"

बक्सर अप टू डेट न्यूज़ :- श्री रामलीला समिति बक्सर के तत्वावधान में नगर के रामलीला मैदान में चल रहे 12 दिवसीय विजयादशमी महोत्सव का मंगलवार को श्री राम के राज्याभिषेक के साथ संपन्न हो गया. कार्यक्रम की अध्यक्षता समिति के कार्यकारी अध्यक्ष रामावतार पांडे व संचालन समिति के सचिव बैकुंठनाथ शर्मा ने की.

med bed buxar copy
विज्ञापन

वहीं सम्मान समारोह एवं पुरस्कार वितरण कार्यक्रम का संचालन समिति के कोषाध्यक्ष सुरेश संगम व धन्यवाद ज्ञापन संयुक्त सचिव सह मीडिया प्रभारी हरिशंकर गुप्ता ने किया. कार्यक्रम के शुरुआत में समिति के सचिव बैकुंठनाथ शर्मा द्वारा समिति की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला गया तत्पश्चात् समिति के कोषाध्यक्ष द्वारा इस वर्ष के आय व्यय का व्यौरा दिया गया. उसके बाद वृंदावन से पधारे श्री नंद नंदन लीला संस्थान के स्वामी श्री करतार बृजवासी जी के सफल निर्देशन में “राज्याभिषेक व लठमार होली लीला” प्रसंग का मंचन किया गया.

जिसमें दिखाया गया कि भरत मिलाप के पश्चात अन्य भाइयों और नगर वासियों से मिलते हुए प्रभु श्री राम सर्वप्रथम कैकेई के महल जाते हैं उनसे मिलने के पश्चात अपने महल मैं आकर माताओं सहित पूरे राज परिवार से मिलते हैं गुरु वशिष्ठ से अपने साथ लाए शाखाओं का परिचय कराते हैं उसके बाद वशिष्ट जी मंत्री सुमंत को बुलाकर भगवान के राजतिलक की शोभा बढ़ाने हाथी घोड़ा ऊंट इत्यादि आते हैं और राजतिलक की तैयारी पूरी होने पर श्री राम को प्रथम तिलक गुरु वशिष्ठ द्वारा किया जाता है उसके पश्चात सभी ब्राम्हण व अन्य भगवान को तिलक लगाते हैं उत्तर को सिंहासन पर आसीन देख माताएं हर्षित होकर आरती उतारती है प्रसंग मंचन से पूर्व भरत मिलाप की रात्रि जमुना चौक पर विभिन्न पूजा पंडालों वह संस्थाओं द्वारा निकाले गए सर्वश्रेष्ठ लाग झांकी को आर के ज्वेलर्स के सौजन्य से चिल्ड मेडल व प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया|

चिल्ड मेडल व प्रशस्ति पत्र प्रदान किया

जिसमें वीर एकलव्य पूजा समिति मल्लाह टोली को गंगा को “प्रदूषण से बचाओ” विषयक झांकी के लिए “प्रथम पुरस्कार” एवं बड़ी देवी, मेन रोड को “भगवान श्री राम के द्वारा मारीच का वध” विषयक झांकी के लिए “द्वितीय पुरस्कार “ दिया गया. वहीं मन्नू प्रसाद, तुरहा टोली को “कोविड-19 पर अधारित टीकाकरण” के दृश्य के लिए “तृतीय पुरस्कार” के साथ सांत्वना पुरस्कार भी दिया गया. साथ ही विजयादशमी महोत्सव के दौरान सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन अथवा सराहनीय योगदान के लिए कई महत्वपूर्ण लोगों को भी शिल्ड, प्रशस्ति पत्र, मेडल व दुपट्टा देकर सम्मानित किया गया.

कार्यक्रम के अंत में व्रज की लठमार होली हुई, लठमार होली में समिति के पदाधिकारियों ने भी हिस्सा लिया. और एक दूसरे के साथ जमकर अबीर- गुलाल खेला गया.

इस मौके पर समिति के कार्यकारी अध्यक्ष रामावतार पांडेय, सचिव बैकुंठ नाथ शर्मा, संयुक्त सचिव सह मीडिया प्रभारी हरिशंकर गुप्ता, लाइसेंसदार कृष्णा जी वर्मा, मंच प्रभारी कमलेश्वर तिवारी, उदय सर्राफ उर्फ जोखन, राजकुमार गुप्ता, सुशील मानसिंहका, गुप्तेश्वर जी सर्राफ, बबुआ तिवारी, धर्मेन्द्र मालाकार, गोपी जी(सुचित लाईट एंड साउंड), मोहन राम, शंकर जी इत्यादि मुख्य रूप से उपस्थित थे|

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button